Sunday, May 19, 2024
Homeटॉप न्यूज़Dussehra 2023: पंचकुला में जलेगा इतना महंगा रावण, दाम सुनकर उड़ जाएंगे...

Dussehra 2023: पंचकुला में जलेगा इतना महंगा रावण, दाम सुनकर उड़ जाएंगे होश

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Dussehra 2023: विजयादशमी पर हरियाणा के पंचकुला के शालीमार मैदान में 2023 के सबसे ऊंचे रावण का अनावरण किया गया है। 171 फीट के रावण के पुतले को 18 लाख रुपये की लागत से बनाया गया है। पुतला बनाने में लगभग तीन महीने और लगभग 25-30 मजदूर लगे। अंबाला के बराड़ा गांव के तेजिंदर सिंह राणा ने यह पुतला बनाया है। तेजिंदर सिंह राणा पिछले 35 सालों में रावण बना रहे हैं। तेजिंदर राणा ने दुनिया का सबसे ऊंचा 221 फुट रावण का पुतला साल 2019 में चंडीगढ़ के धनास गांव में तैयार किया था।

हर साल कुछ नए रिकॉर्ड

बता दें, 56 साल के तेजिंदर सिंह राणा शौकिया तौर पर यह पुतला बनवाते हैं। उन्होंने ANI से बातचीत के दौरान कहा, “मैं 1987 से रावण की मूर्तियाँ बना रहा हूँ। हर साल मैं कुछ नए रिकॉर्ड बनाता हूँ। मेरे नाम पर लगभग 5 लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और दो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स हैं। इस साल, मुझे पंचकुला में दुनिया का सबसे ऊंचा रावण बनाने का काम सौंपा गया है। ”

किसके तरफ से बनबाया गया पुतला 

तेजिंदर सिंह राणा ने आगे कहा, “यह काम मुझे माता मनसा देवी चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से सौंपा गया है। इस काम में मेरे 25 से 30 मजदूर लगे हुए हैं. हम तीन महीने से यह रावण बना रहे हैं।’ इस रावण को हमने मखमली कपड़े से बनाया है और इसे जलाने के लिए 12 इलेक्ट्रिक प्वाइंट लगे हैं जो रिमोट कंट्रोल के जरिए काम करेंगे. ये इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट रावण के अंदर लगाए गए हैं और पुतला दहन में मदद करेंगे. रिमोट दबाते ही रावण के सिर से लेकर पेट तक आग की लपटें उठने लगेंगी।”

दरअसल हरेक साल की तरह इस वर्ष विजयादशमी देशभर के कई जगहों पर धूमधाम से मनाई जा रही है। इस साल दशहरा 24 अक्टूबर को है। यह बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है। यह त्यौहार रावण पर भगवान राम की जीत का प्रतीक है। इस बीच, जैसे ही नवरात्रि उत्सव अपने नौवें दिन में प्रवेश कर गया है, देश भर के भक्त उत्सव में डूबे हुए हैं।

ये भी पढ़े- Cricket World Cup 2023: न्यूजीलैंड टीम ने परिवार संग मैक्लोडगंज में…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular