Monday, May 20, 2024
Homeटॉप न्यूज़Ravi River: अब पाकिस्तान नहीं जाएगा रावी का पानी, जानें भारत ने...

Ravi River: अब पाकिस्तान नहीं जाएगा रावी का पानी, जानें भारत ने क्यों उठाया ये कदम

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज), Ravi River: कई मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि पंजाब और जम्मू-कश्मीर की सीमा पर स्थित शाहपुर कंडी बैराज के निर्माण के बाद भारत ने रावी नदी से पाकिस्तान में पानी का प्रवाह रोक दिया है। यानि कि अब रावी का 1150 क्यूसेक पानी पाकिस्तान में बहने के बजाय जम्मू-कश्मीर के कठुआ और सांबा जिलों में 32,000 हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई के लिए निर्देशित किया जाएगा।

पाकिस्तान नहीं जाएगा रावी का पानी

आधिकारिक सूत्रों की रिपोर्ट की माने तो इस सिंचाई और जल विद्युत उत्पादन परियोजना को पिछले तीस वर्षों में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। हालांकि, बैराज के पूरा होने के साथ, शाहपुर में जल प्रतिधारण की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। सिंधु जल संधि के अनुसार, भारत अब रावी नदी के पानी की अधिकतम मात्रा का उपयोग करेगा। पहले पुराने लखनपुर बांध से पाकिस्तान की ओर बहने वाले पानी का उपयोग अब केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और पंजाब में किया जाएगा।

क्या कहती है सिंधु जल संधि?

भारत और पाकिस्तान के बीच 1960 में सिंधु जल संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिससे भारत को रावी, सतलुज और ब्यास नदियों के पानी पर विशेष अधिकार प्राप्त हुआ, जबकि पाकिस्तान को सिंधु, झेलम और चिनाब नदियों तक पूरी पहुंच मिल गई। नवनिर्मित बैराज भारत को आवंटित जल संसाधनों का पूरी तरह से दोहन करने में मदद करेगा, पहले से आवंटित संसाधनों को पुराने लखनपुर बांध से जम्मू और कश्मीर और पंजाब की ओर पुनर्निर्देशित करेगा।

1995 में रखी गई थी बैराज की आधारशिला

शाहपुर कंडी बैराज परियोजना की आधारशिला 1995 में पूर्व प्रधान मंत्री पीवी नरसिम्हा राव द्वारा रखी गई थी। हालांकि, जम्मू-कश्मीर और पंजाब की सरकारों के बीच घरेलू विवादों के कारण इस परियोजना में शुरुआत से ही कई बाधाएं देखी गईं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधान मंत्री कार्यालय में केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के हस्तक्षेप करने तक परियोजना पर काम कई वर्षों तक निलंबित रहा, जिसके परिणामस्वरूप साढ़े चार साल से अधिक के अंतराल के बाद 2018 में इसे फिर से शुरू किया गया।

पंजाब और जम्मू-कश्मीर को होगा फायदा

3300 करोड़ रुपये की लागत वाली यह बहुउद्देशीय परियोजना न केवल जम्मू-कश्मीर और पंजाब को सिंचाई का पानी उपलब्ध कराएगी, बल्कि लगभग 206 मेगावाट बिजली भी पैदा करेगी और पर्यटकों को आकर्षित करेगी। इस परियोजना से उत्पन्न बिजली से मुख्य रूप से पंजाब को फायदा होगा। शाहपुर कंडी पावर हाउस का काम अगले वर्ष के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। यह परियोजना रावी नदी की क्षमता का दोहन करेगी, जो रंजीत सागर बांध के अपस्ट्रीम द्वारा उत्पन्न बिजली की पूरक होगी।

ये भी पढ़ें-Haryana: INLD हरियाणा चीफ नफे सिंह राठी की हत्या, गोलियों से…

ये भी पढ़ें-Dwarka: कैसी थी द्वारिका नगरी, डूबी क्यों? जानिए भगवान कृष्ण की…

ये भी पढ़ें-MahaShivratri 2024: बेलपत्र से क्यों प्रसन्न हो जाते हैं भोलेनाथ? जानिए…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular