Tuesday, June 25, 2024
Homeपर्यटनHimachal: पांच लाख पर्यटकों हिमाचल में मनाया 2024 का जश्र्न, अब 24...

Himachal: पांच लाख पर्यटकों हिमाचल में मनाया 2024 का जश्र्न, अब 24 जनवरी तक चलेगा शिमला का विंटर कार्निवल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Himachal: हिमाचल में नए साल का जश्न मनाने के लिए करीब पांच लाख सैलानी उमड़े। रविवार देर शाम तक प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब समेत राज्यों से सैलानियों के आने का क्रम रहा। देर रात तक लोगों ने जश्न मनाया। शिमला, मनाली, चायल, कसौली, धर्मशाला और डलहौजी के होटल सैलानियों से पैक रहे। सोमवार-मंगलवार के लिए भी होटलों में 80 से 100 फीसदी तक एडवांस बुकिंग है।

राजधानी शिमला में तीन दिन में बाहरी राज्यों से 42,834, कुल्लू-मनाली में 30,147 पर्यटक वाहन पहुंचे। इसके अलावा वोल्वो और ट्रेनों से भी पर्यटक हिमाचल पहुंचे। कालका से शिमला आने वालीं सभी ट्रेनें फुल रहीं। रविवार को राजधानी शिमला में 15,000 हजार पर्यटक वाहन पहुंचे। शहर में रविवार को अधिकांश पार्किंग में गाड़ियों के लिए जगह नहीं मिलीं। वीकेंड पर शिमला आए पर्यटकों की गाड़ियों से पार्किंग पैक रहीं।

बर्फ की चाह में बड़ी संख्या में सैलानियों ने मनाली और लाहौल का भी रुख किया। अटल टनल रोहतांग से रविवार को सुबह से शाम तक 11,850 गाड़ियां आर-पार हुईं। उधर, कांगड़ा में 6,000 और चंबा जिले में 2,000 पर्यटक वाहन रविवार को पहुंचे। पंजाब सीमा से सटे बिलासपुर के गरामोड़ा टोल बैरियर से रविवार को 8800 वाहन गुजरे। राज्य में घूमने आए पर्यटकों कोई असुविधा न हो, इसके लिए होटल-रेस्तरां 24 घंटे खुला रहने की छूट सरकार ने दी है। टूरिस्ट सीजन को देखते हुए पहाड़ों की रानी शिमला में पहली बार मनाए जा रहे विंटर कार्निवल की अवधि बढ़ा दी गई है। 25 को शुरू हुए कार्निवल का समापन 31 दिसंबर को होना था। लेकिन अब कार्निवल 4 जनवरी तक चलेगा। सैलानियों को प्रदेश के अलग-अलग जिलों की संस्कृति से रूबरू से होने का मौका मिला है

ये भी पढ़े- Una: ऊना में ट्रक चालकों की हड़ताल से पंपों पर पेट्रोल-डीजल…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular