Monday, May 20, 2024
HomeTrendingSubhas Chandra Bose: नेताजी के जीवन को समझना है तो देखें ये...

Subhas Chandra Bose: नेताजी के जीवन को समझना है तो देखें ये बायोपिक

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Subhas Chandra Bose: 23 जनवरी को भारत नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती के अवसर पर पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाता है। हमारे देश के सबसे प्रखर देशभक्तों में से एक बोस ने भारत को ब्रिटिश नियंत्रण से मुक्त कराने के लिए भारतीय राष्ट्रीय सेना (INA) की स्थापना की। बोस ने पूरे देश में कई फिल्म निर्माताओं की कल्पना को जगाया, जिसके परिणामस्वरूप स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी भूमिका के बारे में कई फिल्में बनीं। उनकी वीरता के अलावा, बोस की मृत्यु से जुड़ा रहस्य कई भारतीय फिल्म निर्माताओं की कहानी का एक अभिन्न पहलू बन गया।

नेताजी पर बायोपिक

कई फिल्म निर्माताओं ने बोस को पर्दे पर जीवंत करके उनकी मान्यताओं और तकनीकों का सम्मान करने का प्रयास किया है। यहां देखिए सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर आधारित फिल्में और टीवी शो:

‘राग देश’ (2017)

यह फिल्म द्वितीय विश्व युद्ध के बाद की पृष्ठभूमि पर आधारित है, जब सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में सेना देश में लौटती है और अंग्रेजों से लड़ने के लिए लोगों की भर्ती शुरू करती है। फिल्म अनिवार्य रूप से उनकी पूरी यात्रा का सार प्रस्तुत करती है और इसे अवश्य देखा जाना चाहिए। तिग्मांशु धूलिया द्वारा निर्देशित इस फिल्म में कुणाल कपूर, अमित साध, मोहित मारवाह, विजय वर्मा और मृदुला मुरली, केनी बसुमतारी जैसे कलाकार हैं।

‘बोस: डेड/अलाइव’ (2017)

लेखक औज धर की 2012 की किताब इंडियाज़ बिगेस्ट कवर-अप पर आधारित एक वेब श्रृंखला निर्माता एकता कपूर द्वारा बनाई गई थी। नौ भाग की टेलीविजन श्रृंखला नेताजी सुभाष चंद्र बोस की अस्पष्ट मौत के आसपास के षड्यंत्र के सिद्धांतों पर केंद्रित है। श्रृंखला का उद्देश्य इस संभावना की जांच करना है कि बोस ताइवान में विमान दुर्घटना में बच गए थे। शीर्षक किरदार राजकुमार राव ने निभाया है।

‘गुमनामी’ (2019) 

श्रीजीत मुखर्जी की यह फिल्म उस धारणा और परिस्थितिजन्य तथ्यों की जांच करती है जो दिखाती है कि प्रोसेनजीत चटर्जी द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए नेताजी सुभाष चंद्र बोस, मीडिया द्वारा गुमनामी बाबा के नाम से जाने जाने वाले एक संन्यासी के भेष में रहते थे। बंगाली फिल्म में अनुमान लगाया गया है कि गुमनामी बाबा ही नेताजी सुभाष चंद्र बोस हो सकते हैं। फिल्म में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के साथ जो हुआ उसके तीन संभावित स्पष्टीकरणों पर चर्चा की गई है।

ये भी पढ़ें-ED Raid: 70 करोड़ के घोटाले पर ED का एक्शन, 20…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular