Tuesday, April 16, 2024
HomeWeather UpdateHimachal Pradesh Weather: इन जिलों में बारिश- बर्फबारी का अलर्ट, इस दिन...

Himachal Pradesh Weather: इन जिलों में बारिश- बर्फबारी का अलर्ट, इस दिन से बदलेगा मौसम का मिजाज

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Pradesh Weather: प्रदेश भर में मौसम का मिजाज पल भर में बदल रहा है. हिमाचल प्रदेश में इस साल मार्च के दौरान सामान्य से 24 फीसदी ज्यादा बादल छाए रहे. 1 से 31 मार्च तक राज्य में 140.5 मिमी बारिश दर्ज की गई. इस अवधि में 113.4 मिमी सामान्य मानी जाती है। मार्च के दौरान सिरमौर जिले में सबसे ज्यादा 120 फीसदी और चंबा में सामान्य से 3 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के आंकड़ों के अनुसार जिला बिलासपुर में सामान्य से 87 फीसदी कम, हमीरपुर में 47, कांगड़ा में 10, किन्नौर में एक, कुल्लू में 68, लाहौल-स्पीति में 15, मंडी में 77, शिमला में 37, दो में सोलन. . , और ऊना। 71 फीसदी ज्यादा बारिश हुई. वहीं, पिछले साल मार्च के दौरान राज्य में सामान्य से 42 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई थी. मार्च में 66.3 मिमी बारिश हुई। चंबा, किन्नौर, कुल्लू, लाहौल-स्पीति जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई।

Also Read: Cake of Death: केक खाने से मौत; पुलिस को नहीं मिली…

मंगलवार को भी धूप निकलने की संभावना है

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को भी धूप खिलने की संभावना है. तीन और चार अप्रैल को आठ मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों लाहौल-स्पीति, किन्नौर, शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहने की उम्मीद है। . , 4 अप्रैल तक ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा जिलों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। 5 और 6 अप्रैल को पूरे प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

Also Read: Weather News: हिमाचल में निकाल लें फिर रजाई, मौसम बरसाएगा कहर

मौसम में बदलाव की संभावना

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से प्रदेश के मौसम में बदलाव के आसार हैं। पूर्वानुमान है कि 7 अप्रैल से पूरे प्रदेश में धूप खिलेगी. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 2 अप्रैल और 5 अप्रैल की रात को पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण मौसम में बदलाव की संभावना जताई है. तापमान में भी कमी आएगी।

Also Read: Success Story: हिमाचल की बेटी ने ISRO की परीक्षा…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular