Monday, May 20, 2024
HomeWeather UpdateHimachal Pradesh Weather: हिमाचल में बारिश और बर्फबारी का डबल अटैक, 60...

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल में बारिश और बर्फबारी का डबल अटैक, 60 सड़कें बंद

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी हुई है. मौसम की इस दोहरी मार ने मुसीबत खड़ी कर दी। तीन राष्ट्रीय राजमार्ग और 60 सड़कें बंद करनी पड़ीं. लाहौल और स्पीति को कुल्लू से जोड़ने वाली अटल सुरंग भी बर्फबारी से प्रभावित हुई। सुरंग के दक्षिणी पोर्टल पर लगभग 5 इंच बर्फबारी दर्ज की गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यहां 1,500 गाड़ियों में करीब 6,000 पर्यटक फंसे हुए हैं। पुलिस और स्थानीय प्रशासन की मदद से उन्हें सुरक्षित बचा लिया गया।

हिमाचल के ऊपरी इलाकों में पिछले 24 घंटों से लगातार भारी बर्फबारी हो रही है. निचले इलाकों में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे. हिमाचल के कई हिस्सों में बर्फबारी और बारिश से तापमान में काफी गिरावट आई है. हमीरपुर में तापमान -11.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ज्यादातर ऊपरी इलाकों में तापमान -6 से -13 डिग्री के बीच पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों तक बारिश से राहत की उम्मीद नहीं है. हां, इसकी तीव्रता जरूर कम हो सकती है. दो मई के बाद मौसम में सुधार होने की उम्मीद है। ताजा बर्फबारी के कारण सड़कों पर बर्फ की मोटी चादर जम गई है. पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) केडी शर्मा के अनुसार, ‘अटल सुरंग के दक्षिणी पोर्टल पर बर्फ से भरी सड़क पर लगभग 1000 वाहन फंस गए थे।’

6,000 पर्यटकों को बचाया गया

अटल सुरंग लाहौल और स्पीति जिलों को कुल्लू से जोड़ती है। इसके साउथ पोर्टल पर फंसे लगभग 6,000 पर्यटकों को सफलतापूर्वक बचाया गया। शर्मा के अनुसार वाहनों को मनाली, सोलंग और पलचान तक सुरक्षित लाया गया।

सोमवार सुबह फिर बर्फबारी हुई

सोमवार सुबह भी अटल टनल के पास बर्फबारी हुई. शिमला समेत कांगड़ा और अन्य इलाकों में भी बारिश की खबरें हैं. चंबा में 11.0 मिमी, सेओबाग में 7.8 मिमी, तीसा और भरमौर में 4.0 मिमी, डलहौजी में 3.00 मिमी और जोत में 2.4 मिमी बारिश हुई।

मौसम विभाग का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. तेज हवाओं (30-40 किलोमीटर प्रति घंटा) के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है. आईएमडी के मुताबिक सोलन, बिलासपुर, शिमला, मंडी, हमीरपुर जैसे जिलों में मौसम खराब रहेगा.

हिमाचल का मौसम फिर बदलेगा

आईएमडी के मुताबिक बुधवार से मौसम में थोड़ी राहत मिलेगी. हालांकि, 4 मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। इसके चलते हिमाचल में 4 और 5 मई को येलो अलर्ट घोषित किया जा सकता है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular