Tuesday, April 16, 2024
HomeWeather UpdateWeather: हिमाचल में भारी बर्फबारी, NH समेत 274 सड़कें बंद, इन...

Weather: हिमाचल में भारी बर्फबारी, NH समेत 274 सड़कें बंद, इन जिलों के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Weather: हिमाचल में बीते दो दिनों से चोटियों पर बर्फबारी हो रही है। फिर से मौसम खराब हो चुका है। निचले इलाकों में बारिश का दौर अभी भी दारी है। वहीं, लाहौल में बीते दिन यानी रविवार को भारी बर्फबारी हुई जिसके बाद दो स्थानों पर हिमखंड गिरे। दोपहर को एक हिमखंड अटल टनल रोहतांग के नॉर्थ पोर्टल से आगे कुथ बिहाल के बाएं किनारे पर गिरा, जबकि दूसरा हिमखंड तांदी जीरो प्वाइंट से 300 मीटर आगे बाएं किनारे की पहाड़ी से भागा नदी में गिरा। तांदी-केलांग सड़क। इससे कुछ देर के लिए नदी का प्रवाह रुक गया. हिमखंड गिरने से किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है. उपायुक्त लाहौल-स्पीति राहुल कुमार ने कहा कि लोग उन क्षेत्रों में न जाएं जहां बर्फबारी के दौरान हिमखंड गिरते हैं.

रोहतांग दर्रा में 90 सेमी बर्फबारी दर्ज की गई (Weather)

मार्च के आखिरी दो दिनों में रोहतांग दर्रा में 90 सेमी बर्फबारी दर्ज की गई है। रविवार को कुल्लू, किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही. राज्य में दो राष्ट्रीय राजमार्ग समेत 274 सड़कें अभी भी बंद हैं. मनाली-केलांग मार्ग चार बाई चार वाहनों के लिए खोल दिया गया है, जबकि बड़े वाहनों के लिए यह अभी भी बंद है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल के अनुसार सोमवार और मंगलवार को मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। राज्य में 3 से 6 अप्रैल तक बारिश और बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

कई जगहों पर आंधी और बिजली गिरने की भी संभावना

कई जगहों पर आंधी और बिजली गिरने की भी संभावना है. दो दिनों में बारालाचा, कुंजम दर्रे और घेपन पीक में 90 सेंटीमीटर तक बर्फ गिरी है. शिंकुला दर्रा में 75 सेमी, अटल टनल के साउथ पोर्टल में 52 सेमी, कोकसर में 50, सिस्सू में 45, दारचा में 40, केलांग में 15 सेमी बर्फबारी हुई.

Also Read:  Punjab News: पंजाब में 1 अप्रेल से सफर महंगा, जानें कितना…

लाहौल में 185 ट्रांसफार्मर और 103 सड़कें बंद

लाहौल में 185 ट्रांसफार्मर और 103 सड़कें बंद हैं। रविवार सुबह जिला चंबा में बारिश हुई। इसके चलते भरमौर-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग आधे घंटे और चंबा-तीसा मार्ग घंटों बंद रहा। सोलन शहर में भी बारिश हुई. दोपहर को शिमला में अचानक मौसम बदला और भारी ओलावृष्टि हुई. इस दौरान कई बार तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हुई।

Also Read:  Kangana Ranaut: कंगना ने खुद को बताया गिलहरी, PM मोदी को…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular