Saturday, July 6, 2024
HomeWeather UpdateWeather Update: हिमाचल में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, 115 सड़कें बंद

Weather Update: हिमाचल में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, 115 सड़कें बंद

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Weather Update: हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में गुरुवार, 4 जुलाई को भारी बारिश हुई, जिसके कारण 115 सड़कें यातायात के लिए बंद हो गईं। शिमला स्थित मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए शुक्रवार तक अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश, गरज के साथ तूफान और बिजली गिरने की चेतावनी दी है।

राज्य में 212 ट्रांसफार्मर नहीं कर रहे हैं काम

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, बारिश के कारण चंबा, सोलन में तीन और कांगड़ा जिले में एक सड़क यातायात के लिए बंद है और राज्य में 212 ट्रांसफार्मर काम नहीं कर रहे हैं।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि चंडीगढ़-मनाली फोर-लेन राजमार्ग पर मंडी और पंडोह के बीच एक हिस्से में दरारें आ गई हैं और यह धंसने लगा है, जिसके कारण अधिकारियों को बुधवार से केवल एकतरफा यातायात की अनुमति देनी पड़ रही है।

स्थानीय निवासियों का कहना है कि लाखों रुपये खर्च करके बनाई गई एक रिटेनिंग दीवार धंसने लगी है और लगभग दो फीट नीचे चली गई है और निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हैं। परियोजना प्रबंधक राज शेखर ने बताया कि मौके पर तारकोल बिछाने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है।

Also Read- Crime News: शिमला में 1.5 किलो अफीम जब्त, 2 नेपाली नागरिक गिरफ्तार

येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार (6 और 7 जुलाई) को भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। तेज हवाओं और बारिश के कारण वृक्षारोपण, बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान, कच्चे घरों और झोपड़ियों को मामूली नुकसान, यातायात में व्यवधान और निचले इलाकों में जलभराव की चेतावनी दी है। राज्य की राजधानी शिमला में बुधवार शाम से 84 मिमी बारिश हुई है और नालों का मलबा सड़कों पर बिखरा हुआ है।

राज्य में व्यापक बारिश हुई। सुंदरनगर में सबसे अधिक 111 मिमी बारिश हुई, जबकि पालमपुर में 109.4 मिमी, गोहर में 80 मिमी, सोलन में 79.8 मिमी, मशोबरा में 78.5 मिमी, जोगिंदरनगर में 75 मिमी, बैजनाथ में 70 मिमी, मंडी में 55.2 मिमी, नारकंडा में 48 मिमी और कांगड़ा में 44.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

शिमला जिले का नारकंडा रात में सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कुल्लू का भुंतर बुधवार को दिन में सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Also Read- Crime News: शिमला में 1.5 किलो अफीम जब्त, 2 नेपाली नागरिक गिरफ्तार

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular