Tuesday, May 28, 2024
HomeWeather UpdateWeather Update: अगले 5 दिनों तक तेज बारिश के साथ तूफानी मौसम,...

Weather Update: अगले 5 दिनों तक तेज बारिश के साथ तूफानी मौसम, अलर्ट जारी

Weather Update: अगले 5 दिनों तक तेज बारिश के साथ तूफानी मौसम, अलर्ट जारी

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Weather Update: हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है। लोगों को अपने घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। हमीरपुर और ऊना जिले में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है। हमीरपुर जिले का नेरी राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा। बुधवार, 9 मई को नेरी में तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण हिमाचल प्रदेश में 13 मई तक मौसम तूफानी बना रहेगा।

मौसम विज्ञान शिमला ने क्या बताया?

मौसम विज्ञान शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि नौ मई से 13 मई तक हिमाचल में बारिश के आसार हैं। वहीं ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात भी हो सकता है। हिमाचल प्रदेश के मैदानी एवं मध्य पर्वतीय इलाकों में तूफान चलने की चेतावनी भी जारी की गई है। इस दौरान हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिलेगी। इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Also Read- Lok Sabha Elections 2024: हिमाचल में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन शुरू, जानें कौन चार उम्मीदवारों ने भरा पर्चा

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश और बर्फबारी से तापमान में गिरावट आएगी. इससे मौसम ठंडा हो जाएगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। 10, 11 और 12 मई को मौसम सख्त रहेगा। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल सकती हैं. हमीरपुर, ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा, मंडी, सोलन और शिमला जिलों में तूफान के साथ भारी बारिश की संभावना है। खराब मौसम को देखते हुए लोगों को घर से निकलते समय सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

Also Read- Lok Sabha Elections: बीजेपी की 19वीं लिस्ट जारी, पंजाब में इन 3 उम्मीदवारों के नाम घोषित

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular