Monday, June 17, 2024
Homeशिक्षाHP Board: हिमाचल बोर्ड देगा 10वीं-12वीं के छात्रों को अंक सुधार का...

HP Board: हिमाचल बोर्ड देगा 10वीं-12वीं के छात्रों को अंक सुधार का मौका, जानिए कैसे

HP Board: छात्रों को अपनी योग्यता के अनुरूप नौकरी नहीं मिल पाती है क्योंकि किसी न किसी कारण से उनके अंक कम रह गए हैं।

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), HP Board: शिक्षा प्राप्त करने के बाद रोजगार पाना लगातार चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है। अक्सर, छात्रों को अपनी योग्यता के अनुरूप नौकरी नहीं मिल पाती है क्योंकि किसी न किसी कारण से उनके अंक कम रह गए हैं। ऐसे में हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए एक राहत भरी योजना तैयार की है।

पुनः परीक्षा होगी
बोर्ड जल्द ही छात्रों को अपने अंक सुधारने का अवसर देगा। इसके तहत 1990 से लेकर अब तक जो भी छात्र 10वीं या 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं, वे पुनः परीक्षा दे सकेंगे। छात्र चाहे तो सभी विषयों की परीक्षा दे सकते हैं, जिससे उनकी अंक प्रतिशतता में काफी सुधार होने की उम्मीद है।

बेहतर रोजगार के अवसर (HP Board)
इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करना है। आजकल तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की भर्तियों में साक्षात्कार की अनिवार्यता समाप्त हो चुकी है। अब मेरिट सिर्फ 10वीं और 12वीं के अंकों पर ही निर्भर करती है। ऐसे में जिन छात्रों के अंक कम रहे थे, वे इस योजना से लाभान्वित हो सकेंगे।

प्रस्ताव पर मुहर लगाई
बोर्ड की आगामी बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई जाएगी। साथ ही, परीक्षा के पाठ्यक्रम पर भी निर्णय लिया जाएगा कि पुराने पाठ्यक्रम पर परीक्षा ली जाएगी या नए पर। बोर्ड सचिव डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि छात्रों से इस तरह के सुझाव मिले हैं और बोर्ड इस प्रस्ताव पर काम कर रहा है।

यह योजना न केवल छात्रों को बेहतर अवसर प्रदान करेगी, बल्कि उन्हें अपनी योग्यता के अनुरूप रोजगार प्राप्त करने में भी सहायक होगी। साथ ही, इससे उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा और वे अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ सकेंगे।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular