Sunday, May 19, 2024
HomeAuto/TechiPhone Security: सावधान हो जाएं iPhone यूज़र्स, आईडी और बैंक अकाउंट...

iPhone Security: सावधान हो जाएं iPhone यूज़र्स, आईडी और बैंक अकाउंट डिटेल्स चुरा सकते हैं हैकर्स

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), iPhone Security : आधुनिक दुनिया में इंटरनेट और स्मार्टफोन के इस्तेमाल से यूजर्स के लिए कई सुविधाएं बढ़ गई हैं, जो उन्हें घर बैठे अपने मोबाइल फोन के जरिए काम करने में मदद करती हैं। लेकिन साथ ही डेटा और प्राइवेसी सुरक्षा को लेकर चिंता ने भी उन्हें परेशान कर रखा है। इसका सबसे बड़ा कारण स्मार्टफोन से डेटा लीक और प्राइवेसी लीक होना है। इसलिए, दुनिया भर में कई उपयोगकर्ता iPhone का उपयोग करना पसंद करते हैं।

Apple कंपनी का iPhone डेटा और प्राइवेसी सिक्योरिटी (iPhone Security)  के लिए सबसे अच्छा फोन माना जाता है, क्योंकि Apple नियमित अपडेट के जरिए डिवाइस में मौजूद बग्स को तेजी से दूर करता रहता है। लेकिन हाल ही में हैकर्स ने आईफोन से भी यूजर्स का अहम निजी डेटा चुराने का नया तरीका खोज निकाला है।

Apple कंपनी के अपडेट के बावजूद, हैकर्स एक ट्रोजन विकसित करने में सफल रहे हैं जो iPhone उपयोगकर्ताओं के बैंक खाते का विवरण चुरा सकता है और उनकी बायोमेट्रिक डेटा या फेस आईडी जैसी महत्वपूर्ण जानकारी तक भी पहुंच सकता है। यह ट्रोजन iOS के लिए पहला है, जो यूजर्स की सुरक्षा को खतरे में डाल सकता है।

नया ट्रोज़न कैसे काम करता है?

इस ट्रोजन का नाम ‘GoldPickaxe.iOS’ है, जो चेहरे की पहचान, दस्तावेजों की पहचान और एसएमएस को इंटरसेप्ट करने में सक्षम है। शोधकर्ताओं के अनुसार, इस ट्रोजन का उपयोग करने वाले हैकर खतरे पैदा करते हैं और डीपफेक बनाने के लिए एआई-संचालित फेस-स्वैपिंग सेवा का उपयोग करते हैं।

इस प्रकार, यह ट्रोजन साइबर अपराधियों को iPhone उपयोगकर्ताओं के बैंक खाते के विवरण तक अवैध पहुंच प्राप्त करने में मदद करता है और इसे एक नई मौद्रिक चोरी तकनीक के रूप में भी जाना जाता है। इस ट्रोजन का एक संस्करण Android उपकरणों को भी लक्षित करता है। आपको बता दें कि इस ट्रोज़न का एक वर्ज़न एंड्रॉयड डिवाइस को भी टारगेट करता है, लेकिन आईफोन को टारगेट करने के लिए पहली बार ट्रोज़न को डेवलप किया गया है, जो आईफोन यूज़र्स के लिए काफी खतरनाक है।

Also Read:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular