Monday, May 20, 2024
HomeTrendingEarthquake: कांगड़ा में 118 साल पहले भूकंप ने मचाई थी तबाही, जिसमें...

Earthquake: कांगड़ा में 118 साल पहले भूकंप ने मचाई थी तबाही, जिसमें 20 हजार लोगों ने गंवाई थी जान

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Earthquake: तुर्की में भूकंप के कारण हालात बहुत नाजुक है। तुर्की और सीरिया में आए भीषण भूकंप की वजह से सैकड़ों लोग अपनी जान गवा चुके है। लगातार आंकड़े बढ़ते जा रहे है। वहीं तुर्किये में सोमवार को तीन बड़े भूकंप आए। सभी झटकों की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6 से ज्यादा थी। ऐसे में जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप ने हिमाचल में भी ऐसी ही प्रलय की यादें ताजा कर दी हैं।

हिमाचल में भी आ चुके है तुर्की जैसा भूकंप

दरअसल, हिमाचल प्रदेश में भी तुर्किये जैसा भूकंप आया है। यह भूकंप 4 अप्रैल 1905 को आया था और दावा किया जाता है कि इस दौरान कांगड़ा की धरती रिक्टर पैमाने पर 7.8 की तीव्रता से हिली थी और जिला पूरी तरह से नष्ट हो गया था। भूकंप में 20 हजार से ज्यादा लोगों ने जान गवाई थी। इसके अलावा साल 1975 में किन्नौर में जोरदार भूकंप आया था। इसके अलावा साल 1906 में 28 फरवरी को कुल्लू में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था। अगर आज वैसा ही भूकंप आया तो नुकसान 50 गुना बढ़ जाएगा।

हिमाचल प्रदेश भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील जोन में आता है। भूकंप की दृष्टि से हिमाचल संवेदनशील जोन-5 में आता है। साल 2022 में हिमाचल प्रदेश में 50 से ज्यादा छोटे-बड़े भूकंप आ चुके हैं। साल 2021 के आखिरी अक्टूबर और नवंबर महीने में हिमाचल की धरती छह बार भूकंप से हिली।

Also Read: Jammu-Kashmir: कठुआ में गैंगस्टर के साथ मुठभेड़ में पुलिस अफसर की…

चार जिलों में सबसे ज्यादा बार धरती हिली

हिमाचल में सबसे ज्यादा भूकंप शिमला के साथ-साथ चंबा, कांगड़ा और किन्नौर में आते हैं। साल 2022 में जनवरी में मंडी, कांगड़ा, कुल्लू और बिलासपुर में एक ही रात में तीन बार धरती हिली। बता दें कि शिमला में 13 फरवरी को भूकंप आया था। 5 और 16 अप्रैल को चंबा और लाहौल स्पीति में भूकंप से दहशत फैल गई। पिछले साल भी 22 अप्रैल को मंडी में भूकंप आया था। 8 मई को धर्मशाला में भूकंप आया था।  दरअसल हिमाचल एक हिमालयी राज्य है इसलिए हिमालय पर्वतमाला में कहीं भी आने वाले बड़े भूकंप का असर यहां पड़ता है।

Also Read: Himachal News: भजन में नाचते – नाचते आया हार्ट अटैक, VIDEO…

पिछले 100 सालों में हिमाचल की धरती 1300 बार कांपी

पिछले 100 सालों की बात करें तो हिमाचल की धरती करीब 1300 बार भूकंप झेल चुकी है। रिक्टर स्केल पर 3 से 3.9 तीव्रता के 141 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 4 से 4.9 तीव्रता के साथ 22 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए । 5 से 5.9 तीव्रता के साथ 43 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। अगर भूकंप के झटके 6 से 6.9 तीव्रता के साथ आते है तो ये विनाशकारी माना जाता है।

Also Read: Himachal News: हिमाचल में शराब को लेकर बड़ा फैसला, ठेकेदार के…

हिमाचल की धरती भी सहन करती है। खास बात यह है कि 1905 में कांगड़ा जिले में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 8 मापी गई थी।

 

,

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular