Sunday, June 16, 2024
HomeHealthSummer Health: गर्मियों में हाई बीपी और डायबिटीज के मरीज इन बातों...

Summer Health: गर्मियों में हाई बीपी और डायबिटीज के मरीज इन बातों का रखें ख़ास ध्यान

Summer Health: भारत में लगातार बढ़ती गर्मी और लू की चपेट में आने से हाई बीपी और डायबिटीज के मरीजों को कई बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Summer Health: भारत में लगातार बढ़ती गर्मी और लू की चपेट में आने से हाई बीपी और डायबिटीज के मरीजों को कई बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। शरीर में पानी की कमी और शुगर लेवल में वृद्धि जैसी समस्याएं उनके लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकती हैं।

नियमित रूप से इन चीज़ों का करें सेवन

गर्मियों में शरीर से पसीना अधिक बहता है, जिससे इलेक्ट्रोलाइट्स का असंतुलन हो सकता है। इसलिए मरीजों को नियमित रूप से नमकीन पदार्थों और नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन (ORS) भी उपयोगी हो सकता है।

शुगर लेवल का रखें ध्यान (Summer Health)

गर्मियों में शुगर लेवल अचानक बढ़ सकता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल नियमित रूप से चेक करना चाहिए। साथ ही, उन्हें सीजनल फल और सत्तू का सेवन करना चाहिए, जो शरीर को पानी और पोषक तत्वों की आपूर्ति करेगा।

बीपी लेवल नियमित रूप से चेक

हाई बीपी के मरीजों को भी अपना बीपी लेवल नियमित रूप से चेक करना चाहिए और दवाओं का सेवन समय पर करना चाहिए। गर्मियों में बीपी बढ़ने की संभावना अधिक होती है, इसलिए उन्हें शरीर को ठंडा रखने वाले उपायों जैसे एयर कंडीशनिंग और कूलर का इस्तेमाल करना चाहिए।
स्वास्थ्य बनेगा बेहतर
डॉक्टरों का कहना है कि इन सावधानियों को अपनाने से गर्मियों में हाई बीपी और डायबिटीज के मरीज अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रख सकते हैं। गर्मियों में पानी की कमी और शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स के असंतुलन से बचा जा सकता है, जिससे जटिलताओं से बचा जा सकता है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular