Saturday, July 27, 2024
Homeलोकसभा चुनाव 2024J&K Elections: CEC की घोषणा, 'अब जम्मू कश्मीर में भी जल्द होंगे...

J&K Elections: CEC की घोषणा, ‘अब जम्मू कश्मीर में भी जल्द होंगे विधानसभा चुनाव’

J&K Elections: जम्मू-कश्मीर में जल्द ही विधानसभा चुनावों की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को यह घोषणा की कि वे प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने के लिए बहुत जल्द प्रक्रिया आरंभ करेंगे।

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज), J&K Elections: जम्मू-कश्मीर में जल्द ही विधानसभा चुनावों की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को यह घोषणा की कि वे प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने के लिए बहुत जल्द प्रक्रिया आरंभ करेंगे।

एक सीट पर मतदान

जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनावों की अंतिम चरण के तहत एक सीट पर मतदान हो रहा है, जबकि पिछले चार चरणों में अन्य चार सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो चुका है। सीईसी ने लोगों की भारी भागीदारी से प्रोत्साहित होते हुए कहा, “जम्मू-कश्मीर के लोग अपनी सरकार चुनने के हकदार हैं।

बड़ी संख्या में हो रहा मतदान ( J&K Elections)

उन्होंने कहा, “जम्मू-कश्मीर में युवा, महिलाएं और बुजुर्ग बड़ी संख्या में मतदान कर रहे हैं। लोकतंत्र की जड़ें मजबूत हो रही हैं और लोग इसके पर्व में भाग ले रहे हैं।” सीईसी ने कहा कि वे विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू करने के लिए बहुत प्रोत्साहित हैं।
चुनाव आयोग ने कहा था
बता दें कि मार्च में ही चुनाव आयोग ने कहा था कि विधानसभा और लोकसभा चुनावों को एक साथ कराना व्यावहारिक नहीं था। जम्मू-कश्मीर में चुनावी प्रक्रिया आमतौर पर एक महीने तक चलती है। परिसीमन प्रक्रिया के बाद, विधानसभा सीटों की संख्या 83 से बढ़कर 90 हो गई है।
राज्य में जल्द ही विधानसभा चुनाव
सुप्रीम कोर्ट ने दिसंबर 2023 में सरकार को 30 सितंबर तक जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश दिया था। हालांकि, अब चुनाव आयोग की घोषणा से संकेत मिलता है कि राज्य में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने की संभावना है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular