Tuesday, May 14, 2024
HomePunjabPunjab News: विदेश जाते ही 2016 के बाद 75 प्रतिशत लोगों ने...

Punjab News: विदेश जाते ही 2016 के बाद 75 प्रतिशत लोगों ने छोड़ा पंजाब, जानिए क्या है वजह

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Punjab News: पंजाब छोड़कर विदेश जाकर बसने वाले लोगों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। राज्य में अब तक कम से कम 13.34 प्रतिशत परिवारों के एक सदस्य पलायन कर रहे हैं। इसके लिए लोग अपनी संपत्ति से लेकर सोना और ट्रैक्टर तक बेच रहे हैं। लोगों के विदेश जाने की वजह रोजगार में कमी, बेकार व्यवस्था और नशीली दवाओं का बढ़ता प्रचलन है।

इस अध्ययन में हुआ खुलासा

पंजाब की एक यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक्स एंड सोशियोलॉजी के ताजा अध्ययन में इसका खुलासा किया गया है। जिसमें पाया गया है कि पंजाब छोड़ने वाले 42 फीसदी लोगों की सबसे ज्याजा पसंदीदा जगह कनाडा है। वहीं इसके बाद दूसरी जगह दुबई 16, तीसरी जगह ऑस्ट्रेलिया 10, चौथी जगह इटली, पांचवी जगह इंग्लैंड 3 और छठी जगह यूरोप 3 है। इस में सबसे ज्यादा आश्चर्यजनक बात है कि दूसरे देश जाने वालों में 74 फीसदी लोग वर्ष 2016 के बाद बाहर गए हैं। बता दें कि किए गए अध्ययन टीम में प्रोफेसर शालिनी शर्मा, प्रोफेसर मंजीत कौर और असिस्टेंट फ्रोफेसर अमित गुलेरिया शामिल हैं।

पुरूष के मुकाबले महिलाएं ज्यादा

अध्ययन में यह भी पता चला है कि विदेश जाने में महिलाओं की संख्या पुरूष के मुकाबले ज्यादा है। इसमें महिलाओं की तादाद 65 प्रतिशत है, जबकि पुरूषों की तादाद 35 प्रतिशत थी। इस मामले में महिलाएं पुरूषों से ज्यादा हैं।

Also Read: Car: कार से पानी रिसने को न करें नजरअंदाज, हो सकता…

Also Read: Indian Army: भारतीय सेना ने LoC पर किया हिमस्खलन बचाव कौशल…

Also Read: Lohri In Pakistan: पाकिस्तान के पंजाबियों के बीच ऐसे हुई लोहड़ी…

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular