Sunday, June 2, 2024
HomeTrendingTraffic on the mountain: क्रिसमस मनाने हिमाचल-उत्तराखंड पहुंचे पर्यटकों का हुआ बुरा...

Traffic on the mountain: क्रिसमस मनाने हिमाचल-उत्तराखंड पहुंचे पर्यटकों का हुआ बुरा हाल, 6KM तक रेंगती रही गाड़ियां

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Traffic on the mountain: क्रिसमस और नए साल को लेकर लोग जश्न के मूड में हैं। इन दो खास मौकों पर पड़ने वाली लंबी छुट्टियां लोगों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है। ऐसे में लोग घूमने के लिए बाहर निकल गए हैं। हालात ऐसे हैं कि देश के कई हिस्सों में पर्यटक स्थलों पर कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया है। लोग घंटों जाम में फंसे रहते हैं।

गाड़ियों की लंबी कतारें लगी हुई हैं। जानकारी के मुताबिक, क्रिसमस की पूर्व संध्या पर हिमाचल के शिमला और मनाली में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे हैं। कसोल और जरी के अलावा, अटल टनल की ओर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर, मनाली और वशिष्ठ चौक, आलू ग्राउंड से रांगड़ी और सोलंग नाला से अटल टनल के बीच यातायात पूरी तरह से जाम है। हिमाचल की राजधानी शिमला और शोघी को जोड़ने वाले हाईवे पर भी जाम की सूचना है। दिल्ली, सोलन, चमोली, औली, नैनीताल में भीषण जाम है। वहीं, मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर करीब 6 किलोमीटर तक सड़क जाम होने से ब्लॉक है।

5 किलोमीटर तक लग गया लंबा जाम 

वीकेंड पर शनिवार देर शाम मनाली में अटल टनल से लेकर सोलंग नाला तक भारी ट्रैफिक जाम देखने को मिला। अटल टनल से मनाली पहुंचने में पर्यटकों को करीब 4 घंटे का समय लगा। जानकारी के मुताबिक अटल टनल के पास बर्फबारी के बाद जिला प्रशासन ने सुरक्षा कारणों से सोलंगनाला तक वाहनों की आवाजाही बंद कर दी थी। जिसके चलते सोलंगनाला में पर्यटकों ने अपने वाहन सड़कों पर ही खड़े कर दिए।

इससे वाहनों की लंबी कतार लग गई और करीब 5 किलोमीटर लंबा जाम लग गया। शिमला प्रशासन ने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए शहर में पहली बार विंटर कार्निवाल की घोषणा की है। सप्ताह भर चलने वाला विंटर कार्निवल क्रिसमस के दिन दोपहर में शुरू होगा और नए साल की पूर्व संध्या तक जारी रहेगा। विंटर कार्निवल का उद्घाटन सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू करेंगे।

 सिर्फ होटल बुक करने वाले कर सकते नैनीताल में प्रवेश

क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए देशभर से पर्यटक नैनीताल और आसपास के इलाकों में पहुंचने लगे हैं। लेकिन नैनीताल आने वाले पर्यटकों को शहर में प्रवेश करने से पहले ही ट्रैफिक जाम की समस्या का सामना करना पड़ा। शहर के अंदर ट्रैफिक जाम से बचने के लिए पुलिस प्रशासन ने पर्यटक वाहनों को कालाढूंगी नैनीताल रोड और हल्द्वानी नैनीताल रोड पर रोक दिया है और उन्हें रूसी बाईपास से गुजारा जा रहा है। केवल उन्हीं पर्यटकों को शहर में प्रवेश दिया जा रहा है, जिनके पास पहले से ही होटल की बुकिंग है। ऐसे में कई पर्यटक चिंतित नजर आ रहे हैं।

हाईवे-5 पर भीषण जाम

हिमाचल प्रदेश के सोलन में क्रिसमस और नए साल के जश्न के लिए पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ रही है। बड़ी संख्या में पर्यटक हिमाचल पहुंच रहे हैं। इसके चलते वहां जाम की स्थिति पैदा हो गई। कालका-शिमला नेशनल हाईवे-5 पर भीषण जाम लगा हुआ है।

जानें कहा पहुंची पर्यटकों की भीड़

औली में पर्यटकों की भारी भीड़ के कारण ट्रैफिक जाम की स्थिति पैदा हो गई है। औली में इस वक्त बर्फ पिघल चुकी है। लेकिन यहां पर्यटकों का तांता नजर आ रहा है। औली की चियर लिफ्ट में सुबह से ही पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जा रही है। पर्यटक अब लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि बर्फबारी न होने से पर्यटकों को निराशा भी हाथ लग रही है। इसके बावजूद चियर लिफ्ट का आनंद लेने के लिए पर्यटकों की भीड़ औली की वादियों में पहुंच रही है।

Also Read: Himachal News: अगर जा रहे हैं कुल्लू-मनाली तो रखें कार की…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular