Wednesday, June 19, 2024
HomeUncategorizedHimachal Diwas: हिमाचल की आज 76 वर्ष गांठ, इस तरह मनाया जा...

Himachal Diwas: हिमाचल की आज 76 वर्ष गांठ, इस तरह मनाया जा रहा है हिमाचल दिवस

- Advertisement -

India News Himachal (इंडिया न्यूज़),Himachal Diwas: आज हिमाचल दिवस है। 15 अप्रैल, 1948 को हिमाचल प्रदेश का गठन किया गया था, आज हिमाचल 76 वर्ष का हो गया है। हिमाचल दिवस के रूप में राज्यस्तरीय समारोह शिमला के रिज मैदान में मनाया जा रहा है, इस अवसर पर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल राष्ट्रीय ध्वज लहराएंगे।

हिमाचल दिवस पर होंगे कार्यक्रम
15 अप्रैल, 1948 को हिमाचल प्रदेश का गठन हुआ था, और आज यह 76 साल का हो गया है। हिमाचल दिवस के रूप में राज्यस्तरीय समारोह शिमला के रिज मैदान में मनाया गया है, जिसमें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने राष्ट्रीय ध्वज लहराया । इस बार की विशेषता यह है कि राज्यस्तरीय समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल के द्वारा किया गया, जबकि मुख्यमंत्री ही इसे संबोधित करते हैं, परंतु चुनाव संबंधित नियमों के कारण ऐसा किया जा रहा है। रिज मैदान पर इस समारोह का आयोजन सुबह 11 बजे किया गया, जहां सभी जिलों के स्थानीय कलाकार भी अपना प्रस्तुतिकरण करेंगे।

76 साल में हुए यह बदलाव
1948 में हिमाचल प्रदेश की साक्षरता दर सात फीसदी थी, जो कि अब 82.80 फीसदी तक पहुंच गई है। प्रदेश में तीन एयरपोर्ट और कई मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज हैं, जिनकी संख्या पहले शून्य थी। इससे प्रदेश की आर्थिक, सामाजिक और शैक्षिक विकास में वृद्धि हुई है।

हिमाचल प्रदेश का इतिहास भी रोशन है, जिसमें अनेक महान स्वतंत्रता सेनानी और राजनीतिक नेताओं ने अहम भूमिका निभाई है। इसके साथ ही, प्रदेश का अभिन्न संस्कृति और इतिहास भी उदाहरणीय है।

यह भी पढ़ें:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular