Sunday, May 19, 2024
HomeWeather UpdateWeather Forecast: हिमाचल-उत्तराखंड में होगी भारी बारिश, जानें अन्य राज्यों का हाल

Weather Forecast: हिमाचल-उत्तराखंड में होगी भारी बारिश, जानें अन्य राज्यों का हाल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, देश के कई राज्यों में बारिश से राहत मिलेगी। तापमान बढ़ेगा। इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी, जिससे लोगों को ठंड का एहसास होगा। विभाग ने देश के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी की भी भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग की माने तो, 11 से 13 मार्च तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की/मध्यम छिटपुट से लेकर ज्यादा बारिश और बर्फबारी हो सकती है। ये हाल 13 मार्च तक रहेगा। जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश/बर्फबारी दर्ज की गई। वहीं पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई।

Also Read: Kashi Vishwanath: वैष्णो देवी के बाद अब विश्वनाथ धाम में QR…

अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश की संभावना

अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की/मध्यम बारिश/बर्फबारी की संभावना है, इसके बाद अगले 6 दिनों के दौरान अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश/बर्फबारी होगी। 10 से 12 मार्च के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की/मध्यम बारिश/बर्फबारी और उत्तराखंड में छिटपुट बारिश/बर्फबारी की संभावना है। इन इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर आंधी आने की संभावना है। 13 और 14 मार्च को इस इलाके में बिजली गिरने की भी आशंका है। 12 और 13 तारीख को पंजाब में छिटपुट बारिश की संभावना है. 13 मार्च को हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है।

पश्चिमी आंतरिक इलाकों में रहेगा अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस

महाराष्ट्र के तट और आंध्र प्रदेश के पश्चिमी आंतरिक इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक रहने की उम्मीद है। जीएचएमसी सीमा के भीतर, अधिकतम तापमान 35-37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान 22-24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है। राज्य में सबसे अधिक अधिकतम तापमान धारूर (जोगुलाम्बा गडवाल) में 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि शहर में सबसे अधिक अधिकतम तापमान शैकपेट में 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Also Read: Himachal Pradesh: हिमाचल में महिलाओं को अब हर महीने मिलेंगे 1500…

उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में चलेंगी तेज हवाएं

मौसम विभाग ने कहा है कि 9 और 10 मार्च को दक्षिणी राजस्थान को छोड़कर उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में तेज हवाएं (25-35 किमी प्रति घंटा) चलने की संभावना है। दक्षिणी ओडिशा के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से 9 तारीख तक ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट बारिश की संभावना है. साथ ही पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ में भी बारिश की संभावना है।

देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 5 दिनों तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को छोड़कर देश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से गुरुवार को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

Also Read: Success Upay: बनते काम बिगड़ जाते हैं तो बाहर निकलने से…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular