Monday, May 20, 2024
HomeHealthBilasPur: कैंसर मरीजों के लिए बड़ी राहत, AIIMS बिलासपुर में 2024 से...

BilasPur: कैंसर मरीजों के लिए बड़ी राहत, AIIMS बिलासपुर में 2024 से पैट स्कैन की सुविधा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) BilasPur: AIIMS बिलासपुर में कैंसर के मरीजों के लिए बड़ी राहत की खबर है। क्योंकि साल 2024 तक पैट सीटी स्कैन की मशीने लग जाएंगी। बता दें कि ये सुविधा अगले छह से नौ महीने में मिलने लगेगी।

सुविधा देने वाला पहला अस्पताल

हिमाचल प्रदेश के लोगों को यह सुविधा देने वाला AIIMS पहला संस्थान है। यहां पैट स्कैन की सुविधा कम कीमत पर मिलेगी। अच्छी बात है कि अब मरीजों को चंडीगढ़ का रुख भी नहीं करना पड़ेगा। AIIMS प्रबंधन के अनुसार अगले साल मई-अगस्त के बीच में पैट स्कैन से मरीजों की जांच शुरू हो जाएगी।

कम कीमत में होगी जांच

विशेषज्ञों के मुताबिक प्रारंभिक चरण में MRI की तुलना में पैट स्कैन से अच्छा परिणाम मिलता है। शरीर के किसी अंग और हिस्से में ट्यूमर की गांठ है, तो जांच में पता चल जाएगा। मेडिकल की भाषा के अनुसार कैंसर का बायोलॉजिकल कारण जांच से पता चल जाता है। इससे डॉक्टरों को इलाज करने में आसानी होगी। निजी अस्पतालों में एक बार जांच के 10 से 25 हजार रुपये खर्च करने पड़ते हैं। PGI चंडीगढ़ में पेट स्कैन 8500 रुपये में होता है। गले और कमर के स्कैन के कीमत अलग-अलग हैं। PGI में पैट स्कैन के लिए मरीज को इंजेक्शन अलग से लाने पड़ते हैं। AIIMS बिलासपुर में सुविधा शुरू होने के बाद लोगों को PGI आने-जाने के खर्च से भी राहत मिलेगी।

Also Read :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular