Wednesday, May 15, 2024
HomeBreaking NewsIndia's Stock Market: हांगकांग को पछाड़कर भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा...

India’s Stock Market: हांगकांग को पछाड़कर भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), India’s Stock Market: भारत के शेयर बाजार ने पहली बार हांगकांग को पछाड़ दिया है। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक, भारतीय एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध शेयरों का संयुक्त मूल्य सोमवार को बंद होने तक 4.33 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया, जबकि हांगकांग के लिए 4.29 ट्रिलियन डॉलर था। यह भारत को वैश्विक स्तर पर चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार बनाता है। इसका शेयर बाजार पूंजीकरण 5 दिसंबर को पहली बार 4 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया, जिसमें से लगभग आधा पिछले चार वर्षों में आया था।

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार बना भारत

विदेशी फंडों ने 2023 में भारतीय शेयरों में 21 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया, जिससे देश के बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स को लगातार आठवें साल बढ़त हासिल करने में मदद मिली। भारत का शेयर बाज़ार पूंजीकरण 5 दिसंबर को पहली बार $4 ट्रिलियन को पार कर गया, जिसमें से लगभग आधा पिछले चार वर्षों में आया था।तेजी से बढ़ते खुदरा निवेशक आधार और मजबूत कॉर्पोरेट आय के चलते भारत में इक्विटी तेजी से बढ़ रही है। दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश ने खुद को चीन के विकल्प के रूप में स्थापित किया है। मुंबई में एक्सिस म्यूचुअल फंड के मुख्य निवेश अधिकारी आशीष गुप्ता ने बताया, “भारत में विकास की गति को आगे बढ़ाने के लिए सभी सही सामग्रियां मौजूद हैं।”

हांगकांग में मंदी

भारतीय शेयरों में लगातार तेजी हांगकांग में मंदी के साथ मेल खा रही है, जहां चीन की कुछ सबसे प्रभावशाली और नवोन्वेषी कंपनियां सूचीबद्ध हैं। बीजिंग के कड़े एंटी-कोविद -19 प्रतिबंध, निगमों पर नियामक कार्रवाई, संपत्ति-क्षेत्र संकट और पश्चिम के साथ भू-राजनीतिक तनाव, सभी ने मिलकर दुनिया के विकास इंजन के रूप में चीन की अपील को खत्म कर दिया है। उन्होंने इक्विटी में एक गिरावट भी शुरू कर दी है। चीनी और हांगकांग के शेयरों का कुल बाजार मूल्य 2021 में अपने चरम के बाद से 6 ट्रिलियन डॉलर से अधिक गिर गया है। एशियाई वित्तीय के साथ, हांगकांग में नई लिस्टिंग सूख गई है हब प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकशों के लिए दुनिया के सबसे व्यस्त स्थानों में से एक के रूप में अपनी स्थिति खो रहा है।

ये भी पढ़ें-Ram Mandir: कनाडा सरकार का बड़ा ऐलान, 22 जनवरी को ‘अयोध्या…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular