Monday, May 20, 2024
HomeHealthBanned food in India: कैंसर के कारण ये फूड भारत में हो...

Banned food in India: कैंसर के कारण ये फूड भारत में हो चुके हैं बैन, भूलकर भी न खाएं

- Advertisement -

India News Himachal ( इंडिया न्यूज ) Banned food in India: फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Fssai) की तरफ से भारत के बाजार में मिलने वाले कुछ फूड को बैन कर कर दिया है। बैन करने का कारण हनिकारक बताया गया है। इसलिए आप भी इन फूड्स को खाना आज से बंद कर दें। क्योंकि ये कैंसर जैसी बीमारियों का करण बन सकती है। बता दें कि (Fssai) फूड प्रोडक्ट की निगरानी करता है। अगर कंपनी को किसी भी चीज में कुछ हनिकारक चीजें मिलती है तो वो उसे बैन कर देता है।

ये फूड्स हैं बैन

1. चाइनीस मिल्क और प्रोडक्ट

चाइनीस मिल्क प्रोडक्ट और चाइनीस मिल्क में मेलामाइन नाम का एक केमिकल पाया गया था। जिसकी वजह से Fssai ने इसे साल 2008 में ही इसे बैन कर दिया था।

2. आर्टिफिशियल राइपिंग एजेंट

बता दें कि फलों को जल्दी खाने के योग्य यानी पकाने के लिए आर्टिफिशियल राइपिंग एजेंट का यूज किया जाता है। जिसके अंदर एथिलीन गैस और कैल्शियम कार्बाइड पाई जाती है। ये कैंसर का कारण बन सकती है।

3. चीनी लहसुन

इस लहसुन को देश में खूब लाया जाता था। लेकिन इस चीनी लहसुन के अंददर हाई लेवल का पेस्टिसाइड पाया गया था। इसलिए इसे 2019 में बैन कर दिया गया था।

4. एनर्जी ड्रिंक

भारत में वैसी एनर्जी ड्रिंक बैन हो चुकी है, जिसमें काफी ज्यादा मात्रा में कैफीन पाई जाती है। बता दें कि यह डायबिटीज और कैंसर का कारण बन सकता है। लेकिन भारत में अभी भी कई एनर्जी ड्रिक्स की बिक्री और सेवन खूब की जाती है। जिसको FSSAI की तरफ से बैन लगाया जा चुका है।

Also Read: Vegan Diet: लोगों का बढ़ता क्रेज, क्या है वीगन डाइट? जानिए…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular