Wednesday, May 15, 2024
Homeटॉप न्यूज़GST On Stationery Items: स्टेशनरी आईटम्स पर कम नहीं होंगे जीएसटी रेट,...

GST On Stationery Items: स्टेशनरी आईटम्स पर कम नहीं होंगे जीएसटी रेट, सरकार ने संसद में दी जानकारी

- Advertisement -
India News (इंडिया न्यूज),GST On Stationery Items: छात्रों की पढ़ाई के लिए जरुरी स्टेशनरी आईटम्स पर GST वसूलने को लेकर सरकार की आलोचना होती आ रही है। स्टेशनरी आईटम्स पर भारी भरकम जीएसटी दर वसूले जाने का मुद्दा संसद के शीतकालीन सत्र में एक बार फिर उठा है। बता दें, छात्रों के हितों में स्टेशनरी आईटम्स पर जीएसटी दर में कटौती की मांग से जुड़ा सवाल सरकार से किया गया तो वित्त राज्यमंत्री ने जवाब में कहा कि सरकार के सामने फिलहाल ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है।

जीएसटी कम होगा या नहीं सरकार ने बताया

बता दें, राज्यसभा सांसद अब्दुल बहाब ने वित्त मंत्री से स्कूल कॉलेजों में जाने वाले छात्रों द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्टेशनरी आईटम्स को जीएसटी के उच्च स्लैब में रखे जाने का आचित्य पूछा? उन्होंने सरकार से प्रश्न किया, छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए क्या सरकार स्टेशनरी आईटम्स पर जीएसटी दर को घटाने पर विचार करेगी?
बता दें, इस प्रश्न का जवाब देते हुए वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा, सरकार के सामने (स्टेशनरी आईटम्स पर जीएसटी रेट घटाने का) फिलहालऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने कहा GST दर और छूट, जीएसटी काउंसिल की सिफारिशों के आधार पर नोटिफिकेशन जारी कर लागू किया जाता है। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि जीएसटी काउंसिल एक संवैधानिक संस्था है जिसमें केंद्र और राज्य दोनों ही शामिल हैं। चौधरी ने इसके आगे कहा कि स्कूलों और कॉलोजों में छात्रों के उपयोग किये जाने वाले स्टेशनरी आईटम्स पर कंसेशनल जीएसटी रेट्स लगता है जो कि 0 -12 फीसदी तक लगता है। सिर्फ पेन पर 18 फीसदी जीएसटी दर लागू है।

ALSO READ : New Baby Crying: आखिर बच्चों के आंखों से क्यों नही निकलते आंसू, हैरान कर देगी ये वजह

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular