Monday, May 20, 2024
HomeUncategorizedParliament: पार्लियामेंट अटैक की एनिवर्सरी पर दो लोगों ने सुरक्षा व्यवस्था की...

Parliament: पार्लियामेंट अटैक की एनिवर्सरी पर दो लोगों ने सुरक्षा व्यवस्था की उड़ाई धज्जियां

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ), Parliament: संसद का वींटर सेशन चल रहा है। इसी दौरान दो लोगों ने सुरक्षा व्यवस्था की धज्जियां उड़ाते हुए वीसीटर विंग से छलांग लगा दी। इस दौरान इन लोगों ने स्मोक कैंडल जलाई जिसके बाद पूरी लोकसभा में धुंआ ही धुआं नज़र आने लगा। हालांकि बाद में दोनों को हिरासत में ले लिया गया। जिसके बाद संसद के दोनों सदनों को स्थगित कर दिया गया।

सुरक्षा व्यवस्था की धज्जियां उड़ा दी

संसद भवन में इस समय विंटर सेशन चल रहा है। इसी दौरान दो लोगों ने संसद भवन से की वीसीटर विंग से छलांग लगाकर पूरी सुरक्षा व्यवस्था की धज्जियां उड़ा दी। घटना उस वक्त अंजाम में आई जिस वक्त वेस्ट बंगाल से भाजपा नेता खगैन मुर्मू संसद में अपनी बात रख रहे थे। इस वक्त दो लोग दर्शक दीर्घा से कूद कर आते हैं और स्मोक कैंडल जलाकर पूरे संसद को धुआं धुआं कर जाते हैं।

पार्लियामेंट अटैक की थी एनीवर्सिरी

बता दें कि आज ही के दिन 2001 में पुराने संसद भवन में अटैक हुआ था। 13 दिसंबर 2001 को कुछ आतंकवादियों द्वारा पार्लियामेंट मेंट अटैक किया गया था। माना जा रहा है कि इस की याद में अपनी आंखों द्वारा इस घटना को अंजाम दिया गया है।

2001 का पार्लियामेंट अटैक

2001 के 13 दिसंबर को दिल्ली में हुए पार्लियामेंट हमले ने भारत को हिला कर रख दिया। इस हमले में आतंकवादी समूह लश्कर-ए-तैयबा के सदस्यों ने भारतीय संसद को निशाना बनाया था। हमले के दौरान, पांच आतंकवादी संसद के प्रवेश द्वार पर गाड़ियों से उतरकर बम व संगीनियस से सजे हुए थे। वे उन्होंने अपनी गाड़ियों को भारतीय संसद के प्रवेश द्वार के पास खड़ा किया और बम व संगीनियस को सड़क पर फेंक दिया।

हमले के पहले ही सुरक्षाबलों ने इन आतंकवादियों को पहचान लिया और घातक संघर्ष शुरू हो गया। हमले के दौरान, संसद के भवन में महत्वपूर्ण बैठकें चल रही थीं, जिससे सदस्यों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। इस वक्त होने वाले शूटआउट में, सुरक्षाबलों ने सभी पांच आतंकवादियों को मार गिराया और इस घटना को नाकामयाब बनाया। इस हमले में सुरक्षाबलों के वीरता ने देशवासियों को गर्वित किया और उन्हें यहां तक की आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष करने का साहस प्रदान किया।

2001 Parliament Attack
2001 Parliament Attack

सांसद मनोज कोटक ने में कूदने वाले को पकड़ा

मुंबई उत्तर पूर्व से सांसद मनोज कोटक ने संसद में कूदने वाले को पकड़ा था। उसके बाद सुरक्षा कर्मी ने उसे क़ाबू में किया। बता दें कि पहले भी इसी तरह की एक घटना संसद के बाहर ट्रांसपोर्ट भवन के पास भी हुई थी।  जहां पर एक 42 साल की महिला नीलन और 25 साल के अमोल शिंदे को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया गया।

ये भी पढ़ें-Rajasthan: ‘लोगों पर मोदी जी का जादू था..’,PM मोदी के लिए…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular