Wednesday, June 19, 2024
HomeWeather UpdateHimachal Weather: हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद...

Himachal Weather: हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर, जानें आज की ताजा अपडेट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Himachal Weather: हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाके बर्फ से लदकद है। किन्नौर, कुल्लू, लाहौल-स्पीति और चंबा जिले के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार बर्फबारी का दौर जारी है। राजधानी शिमला में भी सुबह से बादल मडरा रहे है। तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। सर्दी बढ़ सी रही है। जिला कुल्लू और लाहौल के कई इलाकों में जनजीवन अभी पटरी पर नहीं लौटा है। इसी बीच मौसम ने फिर से करवट ली है।

बर्फबारी का सिलसिला जारी

सोमवार रात से जिला कुल्लू के ऊंचे इलाकों और लाहौल घाटी में बर्फबारी का सिलसिला जारी है। रोहतांग दर्रा में 25 सेंटीमीटर, रोहतांग टनल के साउथ पोर्टल में 12, नॉर्थ पोर्टल में 8, सिस्सू और केलांग में बर्फबारी हुई है।

प्रदेश की चोटियों पर बर्फबारी

प्रदेश की चोटियों पर बर्फबारी, ऊना में अंधड़ और शिमला में सुबह से बादल छाए रहे। जिससे सर्दी का अहसास अभी भी लोगों को हो रहा है।

Also Read: राज्यसभा में कांग्रेस की हार के बाद बाकी है बड़ा खेला?…

रामपुर उपमंडल के 12/20 और 15/20 क्षेत्र की ऊंचीं चोटियों के अलावा सुंगरी, काशापाट, मुराल डंडा सहित अन्य ऊंचे क्षेत्रों में हल्का हिमपात हुआ है लेकिन किन्नौर जिले में दोपहर बाद मौसम साफ दिखा। जबकि रामपुर में घने बादल रहे।

समूचा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में

समूचा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में फिर से आ गया है। कुल्लू, लाहौल और किन्नौर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी से लोगों को डबल मार झेलनी पड़ रही है। जिला प्रशासन ने सैलानियों और लोगों को मौसम को देखते हुए यात्रा करने की सलाह दी है। वहीं मौसम विभाग ने लाहौल घाटी में हिमस्खलन की भी आशंका जताई है।

तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आज राज्य के कई भागों में बारिश-बर्फबारी की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार, 28 फरवरी को भी उच्च पर्वतीय कुछ स्थानों पर मौसम खराब रहेगा।
29 फरवरी से राज्य में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। इसके प्रभाव से 1 से 3 मार्च तक राज्य के कई क्षेत्रों में भारी बारिश-बर्फबारी हो सकती है।

Also Read: Chandigarh: चंडीगढ़ डिप्टी मेयर का चुनाव टला, अब इस दिन होगा…

अंधड़ चलने और बिजली चमकने का ऑरेंज अलर्ट भी मौसम विभाग ने जारी किया है। 1 मार्च को चंबा, कांगड़ा, कुल्लू जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश-बर्फबारी की मौसम विभागने संभावना जताई है। वहीं 2 मार्च को चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, किन्नौर और लाहौल-स्पीति में बहुत भारी बारिश-बर्फबारी हो सकती है। 4 मार्च को उच्च पर्वतीय कुछ स्थानों पर मौसम खराब रहेगा।

प्रमुख स्थानों का न्यूनतम तापमान

कुकुमसेरी -8.2, नारकंडा -1.5, भरमौर 4.7 , रिकांगपिओ 0.4, सेऊबाग 7.0, धौलाकुआं 10.9, बरठीं 10.0, पांवटा साहिब 11.0, सराहन 1.0 और देहरागोपीपुर 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। शिमला में न्यूनतम तापमान 4.5, सुंदरनगर रहा 9.1, भुंतर 8.2, कल्पा -0.8, धर्मशाला 7.4, ऊना 9.6, नाहन 9.1, पालमपुर 7.5, सोलन 5.2, मनाली 4.9, कांगड़ा 9.5, मंडी 9.1, बिलासपुर 10.9, चंबा 8.5, डलहौजी 5.0, जुब्बड़हट्टी 7.2, कुफरी -0.1,

Also Read: Pakistan: पाकिस्तान में कैसे लेते हैं मुख्यमंत्री पद की शपथ, भारत…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular