Tuesday, April 16, 2024
HomeDharmshalaHimachal: हिमाचल के इन जिलों में होगी भारी बारिश! जानिए अपने शहर...

Himachal: हिमाचल के इन जिलों में होगी भारी बारिश! जानिए अपने शहर का हाल

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal: 31 मार्च तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के क्षितिज मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। वृद्धि का आकलन 29 और 30 मार्च को किया जाएगा। वहीं, तूफान के साथ भारी बारिश की भी संभावना है। उत्तर-पूर्व भारत में 30 मार्च से 1 अप्रैल तक। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बारिश और ओलावृष्टि बढ़ी है। इस दौरान अरुणाचल प्रदेश और तेलंगाना में कई स्थानों पर मध्यम वर्षा और ज्वालामुखी गतिविधि हुई। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, झारखंड, ओडिशा, गंगा तटीय क्षेत्र और पश्चिम बंगाल के उप-मलय क्षेत्र, छत्तीसगढ़, उत्तर-पूर्वी राज्यों और उत्तरी कर्नाटक, केरल और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है।

आईएमडी के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. 29 मार्च को एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जिसका असर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र पर पड़ने की संभावना है. इसके चलते 27 से 31 मार्च तक पंजाब और हरियाणा के अलावा हिमालयी इलाकों में अलग-अलग जगहों पर बारिश और गंदगी होगी. 29 और 30 मार्च को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में और 29-31 मार्च को उत्तर पूर्वी क्षेत्र में बारिश और गेहूं की बारिश की उम्मीद है।

Also Read: Lok Sabha Elections 2024: पंजाब में AAP को बड़ा झटका, BJP…

रोहतांग दर्रे के खूबसूरत पन्ने… (Himachal)

जिले में रविवार शाम मौसम ने करवट ले ली। रोहतांग में बर्फबारी के साथ बर्फबारी। जबकि दिन में मौसम साफ दिख रहा था। अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल सोलंगनाला से लेकर लाहौल के सिस्सू तक भारी तूफान आया।

Also Read: Himachal Politics: विक्रमादित्य सिंह ने कंगना रनौत पर कसा तंज, जानिए…

कश्मीर में तूफ़ान, जम्मू में गर्मी 

खराब मौसम के बीच रविवार को कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश हुई. जम्मू में बादल छाए रहे, लेकिन बारिश की उम्मीद थी. राज्य में दिन का तापमान मुख्यतः सामान्य से 5 से 8 डिग्री तक ऊपर है. हालांकि, कश्मीर में अभी भी रात में ठंड है. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री दर्ज किया गया। पहलगाम में 4.7 डिग्री रहा। गुलमर्ग में 3.0 डिग्री और लेह में 0.5 डिग्री रहा। जम्मू में 28.5 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों के अनुसार, 31 मार्च तक राज्य में कुछ आदर्शों में वर्षा और तटीय क्षेत्र शामिल हैं। 30 मार्च को कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है.

Also Read: Manali News: tourists की पहली पसंद बनी लाहुल घाटी! भारी संख्या…

हिमाचल में पीली धूप के बीच धूप

पीली संभावना के बीच हिमाचल प्रदेश की राजधानी समेत राज्य के कई हिस्सों में धूप खिली रही. मौसम में आए बदलाव के कारण न्यूनतम तापमान भी 17 डिग्री के पार पहुंच गया है। राज्य के मैदानी और पहाड़ी इलाकों में रात से लेकर सुबह और शाम तक ठंड भी कम हो गई है. विज्ञान केंद्र ने गुरुवार को राज्य के कई जिलों में बारिश और मौसम का पीला पूर्वानुमान और 29 और 30 मार्च के लिए ऑरेंज पूर्वानुमान जारी किया है। 29 और 30 मार्च को ऑरेंज में कई जगहों पर भारी बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की गई है। येलो एडवाइजरी 28 और 31 मार्च को कुछ जगहों पर तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

Also Read: Himachal Car Accident: मंडी में भयानक सड़क हादसा, तीन लोगों की…

मार्च में सामान्य से 3% अधिक बारिश…

हिमाचल प्रदेश में 1 से 27 मार्च तक सामान्य से 6 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. जिले में सामान्य से 17 फीसदी कम बारिश हुई है, रिजॉर्ट में 18 फीसदी, ऊना में 5 फीसदी, किन्नौर में 9 और सोलन में 12 फीसदी कम बारिश हुई है. . बिलासपुर में 21 फीसदी, ओडिशा में 1, बस्तर में 42, लाहौल-स्पीति में 3, मंडी में 34, मिठास में 31 और सिरमौर में 116 फीसदी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई.

Also Read: Jammu Kashmir: धार्मिक स्थल के पास धमाका! मची अफरा तफरी,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular