Thursday, May 9, 2024
HomeTrendingHimachal Pradesh: उपभोक्ताओं को बड़ी राहत! अब ऑनलाइन जमा कर सकेंगे बिजली...

Himachal Pradesh: उपभोक्ताओं को बड़ी राहत! अब ऑनलाइन जमा कर सकेंगे बिजली बिल

- Advertisement -

India News HP (इंडिया न्यूज़), Himachal Pradesh: हिमाचल के शिमला में लाखों उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है।उपभोक्ता घर पर बैठकर एक क्लिक में बिजली का बिल जमा कर सकते हैं। ये इसलिए कि हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड ने लोगों की सुविधा के लिए ऑनलाइन बिल भुगतान की प्रक्रिया को फिर से आरंभ कर दिया है।

Paytm से बिल का भुगतान बंद था(Himachal Pradesh)

यानी की अब उपभोक्ताओं को बिजली बिल के भुगतान के लिए लंबी लंबी लाइनों में खड़ा नही होना पड़ेगा। जिससे लोगों को भीड़ से छुटकारा मिल सकेगा। वहीं बता दें कि, कुछ महीने पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के Paytm पर रोक लगाई गई थी। वहीं हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड ने पेटीएम से डिजिटल भुगतान को ही बंद कर दिया था।

पेटीएम, माबी क्वीक, गूगल पे बिल जमा

प्रदेश के लाखों उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिल जमा करने की राहत दी गई है. यानी की अब ग्राहक फोन-पे, माबी क्वीक, भीम ऐप व गूगल पे से बिजली बिल जमा कर सकते है। बोर्ड के सभी उपभोक्ताओं को बीबीपीएस प्रणाली से बिजली बिलों का भुगतान करने की सुविधा फिर से शुरू हो गई है. जिसके लिए बोर्ड ने सभी उपभोक्ता बिजली उपभोक्ता की सुविधा को पेटीएम के स्थान पर अन्य सेवा प्रदाता (एयरटेल पेमेंट बैंक) को रखने के लिए आवश्यक प्रक्रिया पूरी कर ली है.

उपभोक्ताओं का बचेगा कीमती समय

बिजली के बिलों के भुगतान के लिए ऑनलाइन सुविधा फिर शुरू होने से सबसे राहत ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं मिलेगी. प्रदेश में 80 फीसदी आबादी गांव में बसती है. जिसमें बहुत अति दुर्गम क्षेत्र भी हैं. जहां बिजली के बिलों के भुगतान के लिए ग्राहकों का बिजली बोर्ड के सब डिविजनों पूरा दिन ही बेकार होता है। जिससे अब लोगों को समय बर्बाद होने से बचेगा।

बोर्ड के कन्सलटेंट (पीआर) अनुराग पराशर के कहा कि “हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड की सुविधा के लिए ऑनलाइन प्रकिया को मजबूत बनाने के लिए प्रयासरत है, इससे ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने से परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular