Monday, May 20, 2024
HomeUncategorizedChallan on Helmet: चालान से बचना है तो इस तरीके से पहने...

Challan on Helmet: चालान से बचना है तो इस तरीके से पहने हेलमेट, वरना आपकी जेब हो सकती है खाली

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Challan on Helmet: कई बार लोगों को चालान की सही जानकारी न होने की वजह से चालान देना पड़ता है। जिसका असर उनकी जेब पर अच्छा खासा देखने को मिलता है। इसी बीच कई लोग ऐसे भी हैं जो हेलमेट को सिर पर रखने के बाद ये सोचने लगते हैं कि वो चालान के फाइन से बच जाएंगे और सुरक्षित भी रहेंगें। सही जानकारी के लिए आपको हम बता दें कि सिर्फ हेलमेट को सर पर रखने से यह संभव नही है, आप के साथ कभी ऐसा न हो इसलिए हम आपको सही जानकारी देने जा रहे हैं।

क्या है हेलमेट को पहनने का सही तरीका

आप बाइक चला रहे हों या स्कूटर दोनों में ही आपको अपनी सेफ्टी के साथ चलान न देने के लिए हेलमेट को अच्छी तरह लगाना जरूरी है। सबसे पहले तो आपका हेलमेट आपके सर के हिसाब से फिट होना चाहिए। लगाने के बाद न तो आपका हेलमेट ज्यादा टाइट हो और न ही ढीला। इसके साथ आपको इसकी स्ट्रीप को भी ठीक से लगाना चाहिए ताकि किसी दुर्घटना में यह आपको कम से कम चोटिल करे। बता दें कि अगर आप सही से हेलमेट की स्ट्रीप नही लगाते हैं तो आपका चलान भी कट सकता है।

2000 रूपए का भरना पड़ेगा फाइन

बता दें कि हेलमेट न पहनने और इसकी स्ट्रिप सही से न लगाने पर चालान का प्रावधान है। अगर आप बाइक या स्कूटर चलाते समय हेलमेट नही पहनते है तो आप को 2000 रूपए तक का फाइन देना पड़ सकता है। तो वहीं अगर आप उसकी स्ट्रिप को सही से नही लगाते हैं तो आप को 1,000 रुपये तक का चालान थमाया जा सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप हेलमेट को सही तरीके से पहने।

Also Read: AI Model: Instagram की ये AI Model कमाती है हर…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular